ER Model में Generalization, Specialization, Aggregation, Strong and Aggregration क्या है?

चूंकि 1980 के दशक में data को व्यवस्थित रखना कठिन होता गया, क्योंकि उनके जटिलता में वृद्धि हुई, इसलिए डेटाबेस मॉडलिंग के लिए पारंपरिक ER model के उपयोग से समस्या का हल नहीं हो रहा था। 

इसलिए इस ER model में सुधार एवं संवर्द्धन करके नया model बनाया गया जिससे जटिल data को व्यवस्थि रखा जा सके। वर्तमान ER model में सुधार करने हेतु निम्न तीन नये आवधारणाओं (concept) को जोड़ा गयाः

  • Generalization
  • Specialization
  • Strong & Aggregration

ER Model में Generalization क्या है?

यह नीचे से ऊपर approch पर कार्य करता है। जिसमें दो नीचे लेबल के entities का ऊपर के entities के साथ जोड़कर एक बना दिया जाता है। Generalization में, नीचले स्तर की इकाई को मिलाकर उच्च स्तर के इकाई का निर्माण करते हैं। 

यह sub-class और super class concepts पर कार्य करते हैं, इसलिए हम कह सकते हैं कि generalization के द्वारा इकाईयो के समूह से आम Database Design and Rdbms (ORACLE) गुण को बाहर करने प्रक्रिया है। इसे निम्न diagram के उदाहरण से समझते है:

ER Model में Generalization क्या है?

Person higher level entity है और क्योंकि उसमें 'is A' जुड़ा हुआ है इसलिए वह specization होगा परंतु यहाॅ Employee और Student में 'is A' उपयोग नहीं किया गया है इसलिए यह specilization नहीं है।

इसे भी पढ़े : Weak antity and Strong entity में अंतर 

इस स्थिति में नीचे से ऊपर ले जाते है जाते है और employee और student entity का सीधे table, Name, Address और Salary लेकर employee के लिए और Name, Address, Fee लेकर student के लिए बना सकते है।

Specialization क्या है?

यह generalization के विपरीत कार्य करता है। इसमें ऊपर से नीचे approach का उपयोग किया जाता है। इसमें उच्च स्तरीय दो इकाई को निचले स्तर के इकाई में विभाजित किया जाता है। इसमें higher level entities के पास lower level entities के sets नहीं होते है।

इसमें किसी एक entity को उसके विशेषता के आधार पर sub-entity में बाटा जाता है। इसमें higher level entiry में दो या दो से अधिक विशिष्ट स्तर के lower level entities होते हैं। इसे निम्न diagram से समझते हैं:

Specialization क्या है?

क्योंकि इसमें employee में 'is A' जुड़ा हुआ है इसलिए इसका table या schema draw नहीं हो पायेगा, इसलिए full time employee az part time employee table schema बनेगा। इसमें higher level entity से lower level entity में आते है इसलिए इसे specilalization कहते हैं।

Strong और Aggregation क्या है?

Aggregation एक प्रक्रिया है जिसमें दो इकाई के बीच के संबंध को एक इकाई के रूप में माना जाता है। इस सुविधा को generalization की तरह ही मान सकते हैं। Generalization में database के relation का सरलीकरण किया जाता है जबकि इसमें एकत्रीकरण।

एकत्रीकरण करने का लाभ यह है कि इसके पश्चात् relational diagram को समझना एवं समझाना आसान कार्य हो जाता है। इसमें एक से अधिक entities को एक entity में बदल देते हैं। इसे समझने के लिए निचे दिये diagram को देखते हैः

Strong और Aggregation क्या है?

उपरोक्त diagram को एग्रीगेशन करके निचे diagram की तरह व्यवस्थित कर सकते है:

उपरोक्त diagram को एग्रीगेशन करके निचे diagram की तरह व्यवस्थित कर सकते है:

यहाँ पर नए विद्यार्थी का center एवं course से एक प्रकार का entity relation है

PDF Notes RDBMS Full PDF Notes Free Download Download PDF