Conceptual Design Entities Attributes | Conceptual Design Topic RDBMS PDF

Conceptual Design Entities Attributes :

DBMS inter related file का collection है जिसका उपयोग कई user के द्वारा database को access and modify करने के लिए किया जाता है। इसमें एक साथ कई program का उपयोग किया जाता है। 

Database का मुख्य उद्देश्य किसी उपयोगकर्ता को abstract view का उपयोग करना होता है, जिसमें data के पूरी जानकारी को छिपाया जा सके। 

Inner, conceptual और external तीनों level अपने सीमा में कार्य करते हैं। प्रत्येक level का संबंध schema language (DLL) के प्रत्येक schema को express करने के लिए होता है।

किसी data structure के complex data को उपयोग करने के लिए DBMS का उपयोग किया जाता है। Database का उपयोग इस प्रकार से किया जाता है, जिससे non computer professional के द्वारा भी system का उपयोग आसानी से किया जा सके। Database किसी complexity को user से hide करता है। 

Read Also - Entity Relationship Model in Hindi

इसे प्राप्त करने के लिए database में तीन प्रकार के layer का उपयोग किया जाता है, जिसे निम्न figure में दिखाया गया है:

Conceptual design entities attributes in rdbms in hindi

Following three level (views) used in DBMS:

  1. External Level
  2. Conceptual Level
  3. Internal Level

1) External Level:

यह किसी abstraction का सबसे highest level होता है, जिसका उपयोग किसी external level के द्वारा किया जाता है। इस level में database के external part को describe किया जाता है। निम्न चित्र में इसे दिखाया गया है:

Conceptual design entities attributes in rdbms in hindi

इस प्रकार के level में user को database का उपयोग करने के लिए कम से कम information की आवश्यकता होती है, उसकी जानकारी को रखा जाता है। उदाहरण के लिए external level के user द्वारा field के information को store किया जाता है।

2) Conceptual Level

यह दूसरा higher level है। इस भाग को केवल database administrator के द्वारा ही देखा जा सकता है, परंतु सम्पूर्ण database के कुछ भाग की जानकारी user के द्वारा रखी जाती है। किसी database में data को किस प्रकार से describe किया गया है इसकी जानकारी user को रखनी होती है। 

Read Also - What are The Storage Access Methods?

इसके लिए database में उपयोग होने वाले विभिन्न प्रकार के key का जानकारी user को रखनी होती है। निम्न चित्र में एक conceptual level को दिखाया गया है:

Conceptual design entities attributes in rdbms in hindi

Conceptual Level: Conceptual level का उपयोग निम्न purpose से किया जाता है: 

  • किसी database को control करने के लिए इसका जाता है।
  • External and internal level के बीच में direction को उपयोग करने के लिए जाता है।
  • इस level में संपूर्ण database के एक भाग का उपयोग किया। जाता है और इसके structure को simple रखा जाता है।

3) Internal Level:

यह किसी abstraction का सबसे lowest level होता है। इस database की जानकारी केवल database administrator को ही होता है और इसे देखा जा सकता है। इसका निर्धारण language के programmer के द्वारा किया जाता है।

इसमें data को physically कैसे store किया जाता है इसमें describe किया जाता है। इस level में किसी organization के द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी data को store किया जाता है। इसे निम्न table में दिखाया गया है:

Conceptual design entities attributes in rdbms in hindi

इन level में  किसी डाटा को hard disk में किस प्रकार से स्टोर किया जाता है इसे परिभाषित किया जाता है इनमे किसी लैंग्वेज का उपयोग करके data को physically secondary storage device में store किया जाता है

PDF Notes RDBMS Full PDF Notes Free Download Download PDF