स्वैपिंग क्या है ? | What is Swapping in OS with Example | Operating System PDF Download

स्वैपिंग क्या है  (What is Swapping in os) ?

Swapping एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक से अधिक process के बीच सामंजस्य स्थापित किया जाता है। जैसे कि हम जानते हैं कि computer के मुख्य memory RAM होती है और यह भी जानते हैं कि इसकी क्षमता काफी कम होती है इसलिए system के द्वारा hard-disk में एक virtual memory create किया जाता है जिसे swap file के नाम से जानते हैं इसे pigging file भी कहते हैं।

इस pigging file की आवश्यकता होने पर इन्हें hard-disk और main memory के बीच स्थानांतरण का कार्य किया जाता है। Program के द्वारा जो logical address (virtual address) का उपयोग करके physical memory पर data को रखा जाता है और बाद में उन पर process किया जाता है।

जब एक से अधिक बार process होता है तो उन्हें एक साथ सम्पन्न करने के लिए swapping की जाती है। Swapping एक प्रक्रिया है जिसमें process को main memory से बाहर एक backup store में अस्थायी रूप से बदली (swapping) जाती है, और बाद में निरंतर execution के लिए main memory में वापस लाया जाता है।

Backing Store (बैकिंग स्टोर ): 

Computer system में backing store आमतौर पर किसी hard disk drive, Magnetic tap या कोई अन्य secondary storage का उपयोग किया जाता है जो उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक से अधिक data को image के रूप में उसकी प्रतिलिपि बनाकर रखता है। इसका लाभ यह होता है कि इससे आप data को तीव्र गति से access कर सकते हैं।

swapping kya hai ?
swapping in os

Roll out and Roll in (रोल आउट / रोल इन ):

Swapping, priority आधारित algorithm पर निर्भर है इसलिए जिस process की कम priority होती है उसके process को पीछे कर दिया जाता है और जो अधिक priority रखता है वह swap in अर्थात् पहले process करने के लिए उसे load करके execute किया जाता है।

Swapping में मुख्य रूप से लगने वाला समय data के transfer में लगने वाला समय ही होता है, उसके बाद user उसे direct उपयोग कर सकता है। 

Total transfer time किये जा रहे कुल swapped data के समूह के द्वारा गणना किया जाता है। सामान्यतः swapping के लिए memory management अत्यन्त आवश्यक होता है, क्योंकि जब एक से अधिक programs process में होते हैं तो processor को बिना देरी के एक से दूसरे program में swap करना होता है। इसलिए processor के नजदीक एक अन्य memory होता है जिसे cash memory के नाम से जानते हैं।.

PDF Notes Operating System PDF Notes Download Download PDF

Post a Comment

0 Comments