Scheduling Algorithms in operating system in Hindi | Types of CPU Scheduling Algorithms

What are Scheduling Algorithms?

इसे हिंदी में निर्धारण अल्गोरिथ्म्स भी कह सकते है। CPU के द्वारा किये जा रहे process को किस प्रकार handle करना है इसके लिए अलग-अलग प्रकार के algorithm तैयार किया गया है।

यह algorithm प्रत्येक process queue के लिए होता है जिसमें किस प्रकार के process के लिए कौन सा Operating System होगा यह operating system द्वारा निर्धारित किया जाता है।

Types of CPU Scheduling Algorithms in OS:

सामान्यतः निम्न Scheduling algorithms का उपयोग किया जाता हैं - 

1. First-Come, First-Served (FCFS) Scheduling
2. Shortest-Job-Next (SJN) Scheduling
3. Priority Scheduling
4. Shortest Remaining Time
5. Round Robin(RR) Scheduling
6. Multiple-Level Queues Scheduling
7. Multilevel Feedback Queues Scheduling
8. Highest Response Ratio Next

i) First-come first-serve scheduling (FCFS)

यह सामान्य जीवन में उपयोग होने वाले system जैसे: बिल के भुगतान के लिए queue में खड़े व्यक्ति में से जो पहले आता है उसे ही पहले सुविधा प्राप्त होती है इसी प्रकार कई अन्य उदाहरण है।

इसमें processor के पास जो सबसे पहले process के लिए जाता है वह पहले process होता है। परंतु इस system से एक बहुत बड़ा नुकसान है और वह उन परिस्थितियों में होता है जब अनेक छोटे process wait state में होते हैं और उनके पहले जो process हो रहा है वह काफी बड़ा है। इसे निम्न चित्र से समझते हैं:

first coe first-server scheduling (fcfs) in operating system in hindi
first coe first-server scheduling (FCFS) in operating system in hindi

इस स्थिति में औसत waiting समय (0+30+35+38) / 4 = 25.75ms और इसी process में यदि छोटे process को पहले कर दे तो waiting time को कम किया जा सकता है इसे निम्न प्रकार से समझते हैं:

अब इस समय को जोड़कर इसका औसत निकालते हैं (0+10+13+18)/4=10.45ms waiting time हो जाता है। 

ii) Shorted Job first scheduling (SJF):

FCFS_scheduling algorithm में जो कमी थी (जिसकी चर्चा ऊपर के उदाहरण में किया गया है) उसे दूर करने के लिए इस algorithm को तैयार किया गया। इसमें जो सबसे छोटा process होता है उसे पहले किया जाता है।

जैसे ऊपर के उदाहरण में P2 सबसे छोटा process है, P1 उससे थोड़ा बड़ा है, P3 उससे बड़ा और .P4 सबसे बड़ा process है यदि इस processing को ascending order में किया जाए तो निम्न प्रकार से process होगाः

What is Shorted-job First Scheduling (SJF) in Operating system
What is SJF in os in hindi

इस प्रकार के processing algorithm से waiting time को कम किया जा सकता है। जैसेः FCFS विधि के process में waiting time (0+30+35+38)/4=25.75 है और यही waiting time SJF विधि में काफी कम हो जाता है जैसेः  (0+3+8+18)4=7.25ps होती है।

इस process का नुकसान उस समय दिखता है जब कोई नया process मिलता है और वह current process से छोटा है ऐसी स्थिति में current process भी wait state में आ जाता है।

iii) Priority scheduling

यह उपरोक्त दोनों से भिन्न है इसमें जो Job अधिक priority रखता है उसे पहले process किया जाता है जैसे: reservation system में VIP व्यक्ति अधिक priority रखता है। इसलिए उसका reservation किया जाता है इसके बाद सामान्य reservation किया जाता है।

इसमें operating system से scheduling के साथ priority bit भी लिया जाता है और उसी के आधार पर process किया जाता है। इसे निम्न प्रकार से समझते हैं:

Process Burst time Priority
P0 30 2
P1 5 3
P2 3 0
P3 10 1

इस प्रकार priority के आधार पर processing निम्न प्रकार से होगा-

priority scheduling in operating system
What is priority scheduling in os?

iv) Round Robin Scheduling:

यह scheduling FCFS की तरह ही कार्य करता है। इसमें प्रत्येक process को एक निश्चित् समय दिया जाता है जिसे quantum कहते हैं और जब दिये गये समय में पहला process समाप्त हो जाता है उसके बाद अगला process एक निश्चित् समय के लिए continue हो जाता है।

Conclutions:

इस Chapter में हमने पढ़ है की CPU Scheduling Algorithms क्या होता है और इसके कितने प्रकार होते हैं  अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो प्लीज हमें ब्लॉगर में फॉलो और Youtube चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले ताकि हम जब भी पोस्ट करे तो सबसे पहले आपको notfication मिले 

Scheduling algorithms in operating system with Examples PDF hindi

PDF Notes Operating System PDF Notes Download Download PDF

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Rkonline | Learn Programming Language Subscribe To watch more Blogging Tutorials
Subscribe