Multi-Threading क्या है ? | Operating System in Hindi

What is Multi-Threading ?

जब एक ही computer का प्रयोग करके अनेक उपयोगकर्ता अलग-अलग कार्य कर रहे हैं और operating system में यह क्षमता हो कि वह किसी एक उपयोगकर्ता द्वारा एक से अधिक वार request आता है तो उस computer में एक से अधिक copy बनाए बिना उसे computer में चलाते रहे। इस प्रकार के स्थिति को multithreading के नाम से जानते हैं।

What is multi treading
How Multi-threading Works

इसमें एक ही processing unit से अनेक terminal (keyboard, mouse इत्यादि) को जोड़ दिया जाता है। इससे अलग-अलग processing unit लगाने का खर्चा कम हो जाता है और एक ही processing unit में अनेक उपयोगकर्ता अलग-अलग कार्य कर सकते हैं।

चूँकि एक से अधिक उपयोगकर्ताओं के द्वारा एक ही समय में अलग-अलग कार्यों को किया जाता है जिसे सम्पन्न करने के लिए CPU के द्वारा multithreading की जाती है।

आधुनिक computer system में CPU के speed को ध्यान में रखते हुए किसी process को thread (multiple) के रूप में execute करने की सुविधा प्रदान की गई है। इसी प्रक्रिया को threads कहते हैं।

Read Also - Types of Operating system in Hindi

Example of Multi-Threading

 इसका सबसे अच्छा उदाहरण है railway reservation system जहाँ एक ही समय में अनेक व्यक्ति reservation ticket प्राप्त करने की कोशिश करते हैं तो प्रत्येक request के लिए मुख्य program ही execute होता है और जो उपयोगकर्ता पहले उस स्थान के लिए request भेजता है उसका ticket confirm हो जाता है फिर अन्य के लिए waiting show करता है।

PDF Notes Operating System PDF Notes Download Download PDF

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Rkonline | Learn Programming Language Subscribe To watch more Blogging Tutorials
Subscribe