System Call क्या है ? इसके प्रकार एवं कार्य | System call in Operating system

What is a System Call (System Calls क्या है )?

यह process एवं operating system के बीच interface का कार्य करता है। जब computer में program का execution आरंभ होता है तो वह सबसे पहले operating system के मुख्य program execute होते हैं। 

इसके पश्चात् सम्पूर्ण hardware जैसे: harddisk, processor, RAM इत्यादि सभी device का नियंत्रण operating system अपने हाथ में ले लेता है। उपयोगकर्ता को यदि operating system से कोई कार्य करना होता है तो उसके लिए system call की आवश्यकता होती है।

यह उपयोगकर्ता के स्तर का operating system द्वारा किया गया निम्न स्तरीय processing है जो अपने आप होता है। सामान्यतः operating system उपयोगकर्ता को लाभ पहुँचाने के लिए अनेक छोटे एवं महत्वपूर्ण कार्य करता है। 

जैसे किसी-किसी program को install करते समय उसके file को व्यवस्थित रखने के लिए एक directory बनाना। यह कार्य operating system का बंधा बंधाया काम है, और इस प्रकार के कार्य को operating system, system call के द्वारा करता है ।

System call के कार्य को निम्न चित्र से समझ सकते हैं:

work of system call
work of system call

Types of System call (सिस्टम कॉल के प्रकार ) :

System call को निम्न 5 समूहों में बाँटे जा सकते हैं:

1) File Control:

सामान्यतः सभी operating system के द्वारा इस प्रकार के Application Program Interface उपलब्ध कराया जाता है जिसमें सामान्य file संबंधित कार्य जैसेः open, close, create, read, write, delete एवं rename automatic किये जाते हैं।

2) Process Control:

जब operating system के द्वारा किसी प्रकार का program execution किया जा रहा है, तो एक स्थिति ऐसी आती है जब उसके execution को terminate करना होता है।

Termination दो प्रकार का होता है एक सामान्य termination एवं दूसरा असामान्य termination यदि असामान्य termination होता है तो उसके कुछ अनावश्यक file RAM में ही रह जाते हैं जिसे OS system call के द्वारा remove किया जाता है।

3) Device Control:

यहाँ system call के द्वारा समस्त द्वारा समस्त resource जैसे keyboard, monitor, video card, sound card इत्यादि को नियंत्रित किया जा सकता है। सामान्यतः process के लिए resource की आवश्यकता होती है यदि resource उपलब्ध होती है। तो system call उसे नियंत्रित करके उपयोगकर्ता को सूचित करता है जिससे वह उनका उपयोग कर सके।

4) Information Control:

कुछ system call उपयोगकर्ता और system के बीच Operating System ऐसे communication के लिए हमेशा उपलब्ध होते हैं। जैसे दिनांक एवं समय के विषय में जानकारी प्राप्त करना । वर्तमान में operation system उपलब्ध है जो system के प्रत्येक processing की system call के माध्यम से जानकारी रखते हैं।

5) Communication (

संचार के लिए message passing model और shared memory model दोनों प्रकार के तकनीकों का उपयोग किया जाता है। पहले model में आम mailbox का उपयोग किया जाता है जबकि दूसरे में system call के द्वारा memory को साझा करने का कार्य करते हैं। इसके द्वारा सूचनाओं को पढ़ने या लिखने का कार्य किया जाता है।

Functions of System Call (सिस्टम कॉल के कार्य ) :

System call के निम्न कार्य होते हैं:

  1. यह kernel और processor के बीच interface का कार्य करता है।
  2. System call का उपयोग करके operating system के सेवा के लिए आग्रह किया जा सकता है।
  3. कुछ ऐसे विशेषाधिकार निर्देश होते हैं जिन्हें उपयोगकर्ता द्वारा नहीं किया जाता तो उन्हें operating system करके देता है।
  4. trap, Operating system supervisor model switching को नियंत्रित करता है और कुछ service को perform करने के बाद उन्हें वापस उपयोगकर्ता को दे देता है।

PDF Notes Operating System PDF Notes Download Download PDF

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Rkonline | Learn Programming Language Subscribe To watch more Blogging Tutorials
Subscribe