Output Devices क्या है ? और इसके कितने प्रकार होते है ?

Output Devices एक कंप्यूटर हार्डवेयर Device होता है,जिसका प्रयोग हम data को प्रदर्शित करने के लिए करते है। जिस प्रकार कंप्यूटर में Data को input करने के लिए Input Device (निवेश उपकरण ) की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार Data को Output (प्रदर्शित ) करने के लिए Output Device का होना आवश्यक होता है, जिसके माध्यम से हम data को प्रदर्शित करा सके।

output Device kya hai
Output Devices

हेल्लो दोस्तों अब आते है आउटपुट डिवाइसेस क्या होता है ?और इसके कितने प्रकार होते है ? बहुत लोगो को पता है कीOutput Devices क्या होता है ।हमने इस टॉपिक में आउटपुट डिवाइस को बहुत ही गहराई से समझाए है इसलिए यह आर्टिकल बहुत लम्बा होने वाला है ।

तो चलिए टॉपिक को स्टार्ट करते है Output Devices | स्टार्ट करने से पहले हमने पिछले टॉपिक में पढ़े थे कि

Input Devices क्या है ? और इसके कितने प्रकार होते है ? ,अगर आपने इस टॉपिक को नहीं पढ़ा है तो प्लीज इस टॉपिक का अध्धयन कर लीजिये ।

Output Device की परिभाषा :

Defination of Output Device – Out Devices Hardware का एक भाग है जिसका उपयोग कंप्यूटर या

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को डाटा और सुचना को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। आउटपुट डिवाइसेस का उदाहरन जैसे Monitor, Printer, Computer Speaker, Headphones, इत्यादि ।

जब computer के memory में process हेतु किसी प्रकार का data भेजना होता है तो उसे input device की सहायता से भेज सकते हैं । ठीक उसी प्रकार data को प्रदर्शित तथा दिखाने के लिए आउटपुट उपकरण का उपयोग किया जाता हिया अलग – अलग प्रकार के डाटा के लिए अलग – अलग प्रकार केOutput Device का उपयोग किया जाता है जैसे-

Text के लिए Printer, Monitor
GUI operating system में data input करने के लिए Monitor, Projector
Object के लिए Printer
Sound के लिए Speakers

इसी प्रकार और बहुत से आउटपुट डिवाइस होता है जिसका कार्य अलग-अलग होता है ।

Types of Computer Output Devices (Output Device के प्रकार )

अलग अलग प्रकार के data को प्रदर्शित करने के लिए अलग अलग प्रकार के आउटपुट devices होते है जिसमे से मुख्यतः आउटपुट उपकरण निम्न हैं –

  1. Monitor
  2. Printer
  3. Headphones
  4. Computers Speakers
  5. GPS
  6. Projector
  7. Sound Card
  8. Video Card
  9. Plotter
  10. Monitor क्या है ?

Computer Monitor एक आउटपुट डिवाइस है जो सूचना को चित्रात्मक या टेक्स्ट रूप में प्रदर्शित करता है। यह एक कंप्यूटर हार्डवेयर होता है जिसे यूजर के द्वारा देखा एवं छुआ जा सकता है जिसे यूजर के समक्ष सुचना को प्रस्तुत करने के लिए उपयोग किया जाता है इसके बिना कंप्यूटर को अधुरा मन जाता है।

What is Monitor
Monitor kya hai

कंप्यूटर मॉनिटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो कंप्यूटर के लिए चित्र दिखाता है। मॉनिटर अक्सर टीवी के समान दिखते हैं। Monitor and Telivision के बीच मुख्य अंतर यह है कि मॉनिटर में चैनल बदलने के लिए टेलीविज़न के जैसा ट्यूनर नहीं होता है। मॉनिटर्स में अक्सर टेलीविज़न की तुलना में उच्च डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन (High Display Resoluation) होता है। यह सुचना को सॉफ्ट कॉपी में दिखाता है।

मॉनिटर को उनके द्वारा प्रदर्शित रंगों के आधार पर 3 भागो में विभाजित किया जा सकता है :

  1. मोनोक्रोम मॉनिटर (MonoChrome Monitor)
  2. ग्रे-स्केल मॉनिटर (Gray-Scale Monitor)
  3. रंगीन मॉनिटर (Color Monitor )

Monochrome Monitor क्या है ?

एक मोनोक्रोम मॉनिटर एक प्रकार का कंप्यूटर मॉनिटर है जिसमें कंप्यूटर टेक्स्ट and छवियों को केवल एक रंग के अलग-अलग टोन में प्रदर्शित किया जाता है, यह बहुत ही पूरा मॉनिटर है सबसे पहले इसी मॉनिटर को कंप्यूटर प्रणाली में उपयोग किया गया था 20 वीं शताब्दी के मध्य से उत्तरार्ध के दौरान बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है, मोनोक्रोम मॉनिटर एक समय में किसी भी प्रकार की कंप्यूटिंग प्रणाली के साथ उपयोग किया जाता था जिसमें कुछ प्रकार के डिजिटल डिस्प्ले शामिल होते थे।

What is monochrome Monitor

1990 के दशक के बाद से, मोनोक्रोम मॉनिटर को पूर्ण रंग मॉनिटर के साथ बदल दिया गया है जो कि पाठ, छवि and ग्राफिक्स के लिए रंग चयन की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है। सभी डेस्कटॉप सिस्टम आज एक रंग मॉनिटर का उपयोग करते हैं।

ग्रे-स्केल मॉनिटर (Gray-Scale Monitor) क्या है ?

एक मॉनिटर पर,Gray-Scale Display के प्रत्येक Pixel में प्रकाश की मात्रा होती है, जो सबसे कमजोर मात्रा में प्रकाश, या काले रंग से लेकर सबसे मजबूत मात्रा में प्रकाश या सफेद तक होती है। ग्रेस्केल में केवल चमक की जानकारी होती है, रंग की नहीं। ग्रेस्केल छवि वह होती है जिसमें सभी रंग जानकारी हटा दी जाती है।

gray scale monitor kya hai

कुछ शुरुआती ग्रेस्केल मॉनिटर केवल सोलह अलग-अलग रंगों को प्रदर्शित कर सकते हैं, जिन्हें 4 बिट्स का उपयोग करके बाइनरी रूप में संग्रहीत करता है

रंगीन मॉनिटर (Color Monitor ) क्या है ?

एक कलर मॉनिटर कई रंगों को प्रदर्शित करने में सक्षम है। इसके विपरीत, एक मोनोक्रोम मॉनिटर केवल दो रंग प्रदर्शित कर सकता है – एक पृष्ठभूमि के लिए and दूसरा अग्रभूमि के लिए। रंग मॉनिटर RGB (Red,Green,Blue) रंग मॉडल को तीन अलग-अलग फॉस्फोर का उपयोग करके लागू करते हैं जो सक्रिय होने पर लाल, हरा and नीला दिखाई देते हैं।

फॉस्फोरस को सीधे एक दूसरे के बगल में रखकर, and उन्हें विभिन्न तीव्रताओं के साथ सक्रिय करके, रंग मॉनीटर असीमित संख्या में रंग बना सकते हैं। व्यवहार में, हालांकि, किसी भी मॉनीटर द्वारा प्रदर्शित किए जाने वाले रंगों की वास्तविक संख्या वीडियो एडेप्टर द्वारा नियंत्रित की जाती है।

Types Of Monitor (मॉनिटर के प्रकार )

मॉनिटर कई प्रकार के होते है जैसा कार्य वैसा मॉनिटर का उपयोग किया जाता है कार्य , आकार , क्षमता के आधार पर अनेक मॉनिटर होते है प्रायः कुछ मुख्य मॉनिटर निम्न होते है : –

  1. Cathode Ray Tube (CRT)
  2. Flat Panel Monitors
  3. Touch Screen Monitors
  4. LED Monitors
  5. OLED Monitors
  6. DLP Monitors
  7. TFT Monitors
  8. Plasma Screen Monitors

Printer Output Devices क्या है ?

जब आप कंप्यूटर में कार्यरत किसी सुचना को सॉफ्ट कॉपी में न लेकर हार्ड कॉपी में लेते हैं तो यह कार्य प्रिंटर के द्वारा किया जा सकता है यह एक पेरिफेरल आउटपुट डिवाइस है।जो कंप्यूटर द्वारा संसाधित डेटा को प्रिंट करता है।

printer kya hai

प्रिंटर एक ऐसा उपकरण है जो कागज पर टेक्स्ट दस्तावेजों and छवियों को प्रिंट करता है।प्रिंटर को मोटे तौर पर दो समूहों में वर्गीकृत किया जाता है-

  1. इम्पैक्ट प्रिंटर (Imapact Printer)
  2. नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर (Non-Impact Printer)
इसे भी पढ़ेRegister Memory क्या है ? | इसके कितने प्रकार होते है ?

What is Output Devices Impact Printer in Hindi-

एक इम्पैक्ट प्रिंटर एक प्रकार का प्रिंटर है, जो कागज के साथ एक स्याही रिबन के सीधे संपर्क द्वारा काम करता है। एक धातु या प्लास्टिक का सिर स्याही रिबन से टकराता है, जिससे रिबन को कागज के खिलाफ दबाया जाता है and शीट पर वांछित वर्ण (अक्षर, अंक, बिंदु, रेखा) छापा जाता है। ये प्रिंटर शोरगुल वाले होते हुए भी लोकप्रिय हैं। इम्पैक्ट प्रिंटर में प्रिंटिंग करने के लिए मैकेनिकल मूविंग पार्ट्स होते हैं। यह निम्न प्रकार के होते हैं –

  1. डॉट-मैट्रिक्स प्रिंटर
  2. डेज़ी-व्हील प्रिंटर
  3. लाइन प्रिंटर।

What is Non-Impact Printer in Hindi –

Non-Impact Printer वह प्रिंटर होता है जिसमे किसी धातु की बनी हुई नुकीली सिरे का उपयोग नहीं किया जाता है अर्थात यह प्रिंटर अंक , अक्षर छापने के स्याही का फुहार सीधे कागज पर छोड़ते हैं यह ज्यादा शोर नहीं करता But इसकी प्रिंट करने की क्षमता अधिक नहीं होती। नॉन – इम्पैक्ट पप्रिंटिंग में इलेक्ट्रोस्टेटिक केमिकल और इंकजेट तकनिकी का प्रयोग करते है । यह निम्न प्रकार के होते है –

  1. Inkjet Printer
  2. laser Printer
  3. Thermal Printer
  4. Photo Printer
  5. Electro Megnatic Printer
  6. Electro Static Printe

Headphones Output Device क्या है ?

Headphone ट्रांसड्यूसर होते हैं जो ध्वनि उत्पन्न करते हैं Because वे ऑडियो Signals प्राप्त करते हैं और अक्सर कंप्यूटर (लैपटॉप, स्मार्टफोन, आदि) से भी जुड़े होते हैं।

headphone kya hai

जब हेडफ़ोन किसी कंप्यूटर (लैपटॉप, स्मार्टफोन, आदि) से जुड़े होते हैं, तो वे कंप्यूटर से आउटपुट की गई जानकारी प्राप्त करते हैं। इसका मतलब है कि हेडफोन आउटपुट डिवाइस हैं। बिल्ट-इन माइक्रोफोन वाले हेडफ़ोन कंप्यूटर के अनुसार इनपुट और आउटपुट डिवाइस होते हैं।

Computer Speakers आउटपुट क्या होता है ?

कंप्यूटर स्पीकर एक आउटपुट हार्डवेयर डिवाइस है जो ध्वनि उत्पन्न करने के लिए कंप्यूटर से जुड़ता है। कंप्यूटर स्पीकर से आने वाली ध्वनि उत्पन्न करने के लिए उपयोग किया जाने वाला Signals कंप्यूटर के साउंड कार्ड द्वारा बनाया जाता है। यह वायर और वायरलेस दोनों प्रकार के होते है जिसे हम Home Thethear भी कह सकते है ।

Output Devices Projector डिवाइस क्या है ?

प्रोजेक्टर एक आउटपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर से चित्र ले सकता है और उन्हें स्क्रीन, दीवार या किसी अन्य सतह पर प्रदर्शित कर सकता है। जिस सतह पर प्रक्षेपित किया जाता है वह आमतौर पर बड़ी, सपाट और हल्के रंग की होती है। प्रोजेक्टर द्वारा या तो स्टिल (स्लाइड्स) या मूविंग इमेज तैयार की जा सकती हैं।

What is Projector

यह बड़ी संख्या में लोगों को चित्र प्रदर्शित करने के मामले में मॉनिटर या टेलीविजन के लिए एक अन्य विकल्प हो सकता है। प्रोजेक्टर का आकार काफी छोटा होता है, इससे निकलने वाली किरण बहुत दूर तक जा सकता है और बड़ी मात्रा में विडियो डिस्प्ले करता है

What is Data And Programs | How Many types Of Data – In Hindi

Output Devices Sound Card क्या है ?

साउंड कार्ड एक विस्तार घटक है जिसका उपयोग कंप्यूटर में ऑडियो प्राप्त करने और भेजने के लिए किया जाता है। ऑडियो डेटा प्राप्त करने के लिए संलग्न इनपुट डिवाइस आमतौर पर एक माइक्रोफ़ोन होता है, जबकि ऑडियो डेटा को आउटपुट करने के लिए उपयोग किया जाने वाला उपकरण आमतौर पर स्पीकर या हेडफ़ोन होता है।

sound card kya hai

Video Card क्या है ?

एक वीडियो कार्ड कंप्यूटर सिस्टम के मदरबोर्ड से जुड़ता है और प्रदर्शित करने के लिए आउटपुट इमेज बनाता है। वीडियो कार्ड में प्रोसेसिंग यूनिट, मेमोरी, कूलिंग मैकेनिज्म और डिस्प्ले डिवाइस से कनेक्शन शामिल हैं।

Plotter आउटपुट उपकरण क्या है ?
What is videocard / graphics card

यह आलेखक ग्राफिक्स और बड़े इंजीनियरिंग चित्र मुद्रित करने वाला पहला आउटपुट डिवाइस था। आज इसे एक बड़े प्रारूप प्रिंटर या एक विस्तृत प्रारूप प्रिंटर के रूप में जाना जाता है। एक प्लॉटर प्रिंटर प्रिंटर के लिए एक शब्द है जो वेक्टर ग्राफिक्स को प्रिंट करने के लिए उपयोग किया जाता है।

आपको विभिन्न डिज़ाइन बनाने की अनुमति देने की क्षमता के लिए तीन प्रकार के प्लॉटर सबसे लोकप्रिय हैं। इस समूह में ड्रम प्लॉटर, फ्लैटबेड प्लॉटर और इंकजेट प्लॉटर शामिल हैं। इस प्रकार के प्रत्येक प्लॉटर का एक अलग विशिष्ट उपयोग होता है, इसलिए, आपको अपना चुनाव बहुत सावधानी से करना चाहिए।

अंतिम शब्द :

हेल्लो स्टूडेंट्स … आज हमने पढ़ा कंप्यूटर हार्डवेयर का एक भाग Output Devices क्या है ?और इसके कितने प्रकार होते है ?

फ्रेंड्स आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा और आप इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स से शेयर करेंगे ।

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी प्रश्न है तो प्लीज हमसे कमेंट बॉक्स में पूछियेगा । अब मिलते है next आर्टिकल में तब तक के लिए अलविदा ।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Rkonline | Learn Programming Language Subscribe To watch more Blogging Tutorials
Subscribe