Input Devices क्या है ? और इसके कितने प्रकार होते है ?

Input Devices जिसे हिंदी में निवेश उपकरण कहा जाता है यह वो संकेत होती है, जो बहरी दुनिया से कंप्यूटर को प्राप्त होती है और कंप्यूटर इस Input किये गए निर्देश (Keyboard) को पढ़ कर इसमें विभिन्न प्रकार की प्रोसेस कर हमें Output Device (Monitor) में प्रदर्शित कराती है ।

हेल्लो दोस्तों अब आते है इनपुट डिवाइसेस क्या होता है ?और इसके कितने प्रकार होते है ? बहुत लोगो को पता है की InputDevices क्या होता है ।हमने इस टॉपिक में इनपुट डिवाइस को बहुत ही गहराई से समझाए है इसलिए यह आर्टिकल बहुत लम्बा होने वाला है ।

तो चलिए टॉपिक को स्टार्ट करते है Input Devices | स्टार्ट करने से पहले हमने पिछले टॉपिक में पढ़े थे कि विडियो डिस्प्ले डिवाइसेस क्या होता है और इसके कितने प्रकार होते है ,अगर आपने इस टॉपिक को नहीं पढ़ा है तो प्लीज इस टॉपिक का अध्धयन कर लीजिये ।
what is inpute devices in hindi full details
What is Input Devices in hindi
जिस प्रकार हमारे बॉडी को Movements या work कराने के लिए हम अपने दिमाग को सुचना भेजते है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर या अन्य मशीन टेक्नोलॉजी को कार्य या Moments कारने के लिए निवेश उपकरण (Input डिवाइस ) से कंप्यूटर के मेमोरी में निर्देश देते है जिसे कंप्यूटर पढ़ कर तथा उसमे कार्य करके एक निश्ह्चित प्रारूप में Output डिवाइस (Monitor , Printer, Sound speaker आदि ) में प्रदर्शित करता है ।
इनपुट डिवाइसेस की परिभाषा :

Defination of Input Device – input Devices Hardware का एक भाग है जिसका उपयोग कंप्यूटर या इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को डाटा और सुचना तथा कण्ट्रोल सिगनल भेजने की लिए किया जाता है।इनपुट डिवाइसेस का उदाहरन जैसे keyboard , Scanner, Mouse, Touch Pad, Joystick इत्यादि ।

जब computer के memory में process हेतु किसी प्रकार का data भेजना होता है तो उसे input device की सहायता से भेज सकते हैं । अलग – अलग प्रकार के डाटा के लिए अलग – अलग प्रकार के input device का उपयोग किया जाता है जैसे-
Text के लिए Keyboard
GUI operating system में data input करने के लिए Mouse
Object के लिए Scanner
Sound के लिए Mice
इसी प्रकार और बहुत से इनपुट डिवाइस होता है जिसका कार्य अलग-अलग होता है ।

Types Of Computer Input Devices (Input Device के प्रकार)

अलग-अलग कार्य कराने के लिए अलग-अलग प्रकार के इनपुट डिवाइस परिभाषित लिया गया है जिसमे से मुख्य रूप से प्रयोग होने वाले input devices निम्न हैं :
  1. Keyboard
  2. Mouse
  3. scanner.
  4. joy stick.
  5. track ball.
  6. light pen.
  7. touch screen.
  8. microphone.

Keyboard क्या है ?-

कुंजीपटल एक standard input hardware device होता है । जिसका उपयोग computer में data input करने के लिए किया जाता है । इसमें type करने के लिए कई keys बनी होती हैं ,जिसका अलग अलग कार्य होता है ।
Keyboard Kya hai ?
जैसे गणित के कार्यो को करने के लिए –(minus), =(Equal), +(Plus), %(Percentage), *(INTO), /(Devide) आदि इसी प्रकार text लिखने के लिए AtoZ और atoz 1-9,0 (Alphanumeric key’s) बटन होते है जिसका प्रयोग करके हम विभिन्न कार्यो को कंप्यूटर से करा सकते है ।
Keyboard के जिस key को दबाया जाता है वह कम्प्यूटर की memory में चला जाता है साथ ही monitor screen. पर प्रदर्शित होता है । इस प्रकार हम screen देखकर input data की जांच कर सकते हैं ।

कीबोर्ड में कुछ special keys विशेष प्रकार के कार्यों के लिए होते हैं जैसे : character या selected item को मिटाने के लिये Del ( Delete ) key या लाइन बदलने के लिए Enter key का प्रयोग किया जाता है एवं इसी प्रकार अन्य keys का प्रयोग किया जाता है ।

प्रत्येक key के नीचे एक electronic switch लगे होते हैं , जिन्हें press करते ही electric pulse पैदा होते हैं , जिन्हें computer के द्वारा समझा जाता है । बिजली के इन pulses से चुम्बकत्व पैदा कर data को किसी भी चुम्बकीय माध्यम से सुरक्षित रख सकते हैं ।

रिलेटेड टॉपिक : Process Model क्या है ? Waterfall Model क्या है ? SDLC Example In Hindi 
Basically कीबोर्ड को दो प्रकार बे बाटा जा सकता है :
  1. वायर्ड कीबोर्ड
  2. वायरलेस कीबोर्ड
कीबोर्ड के layout के अधार पर कीबोर्ड को दो भागो में बता जा सकता है :
  1. QWERTY Keyboard Layout
  2. Non – QWERTY Keyboard Layout

Mouse क्या है ?-

Mouse जैसे नाम से ही पता चल रहा है की यह प्लास्टिक के चूहा की तरह दीखता है यह कंप्यूटर के हार्डवेयर का एक छोटा सा भाग होता है जिसका Use इनपुट उपकरण के रूप में किया जाता है यह एक GUI system में कमांड देने का कार्य करता है ।
what is mouse
Mouse Kya hai?

पहले जब ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ बदलाव नहीं हुआ था तब सभी कमांड कीबोर्ड से दिया जाता था और सिर्फ बटन्स का यूज़ किया जाता था किन्तु अब इस input device का उपयोग वर्तमान समय में बहुत अधिक किया जाता है क्योंकि वर्तमान में GUI operating system Windows / Linux इत्यादि का उपयोग बड़े स्तर पर हो रहे हैं और जिसमें अधिकांश command , mouse के द्वारा ही दिये जाते हैं ।

Types Of Mouse ( माउस के प्रकार ):

  1. वायर्ड माउस
  2. वायरलेस माउस
तकनिकी के आधार पर माउस को निम्न 3 प्रकारों में बाटा जा सकता है :
  1. Mechanical
  2. Optical
  3. Optomachanical

Work Of Mouse ( माउस के कार्य ) :

  1. Clicking
  2. Double Clicking
  3. Dragging
  4. Drawing
  5. Scrolling
  6. Right Clicking
  7. Left Clicking
  8. Middle Button Clicking

Graphic Tablet क्या है ? –

Graphics tablet एक कंप्यूटर हार्डवेयर इनपुट डिवाइसेस होता है इसे ग्राफिक पैड , डिजिटायजर टेबल या संक्षिप्त में डिजिटायजर भी कहा जाता है । पेपर और कलम की सहायता से हम एक अच्छी इमेज और डिजाईन क्रिएट कर सकते है किन्तु कंप्यूटर में करना आसान नहीं होता क्योकि कंप्यूटर पूरा कोडिंग पर आधारित है इसलिए एक अच्छी इमेज या ग्राफ़िक्स बनाने के लिए एक इनपुट उपकरण का अविष्कार किया गया जिसे ग्राफ़िक्स Tablate कहा जाता है । यह drawing board की आकृति का 30 सेमी वर्ग का पैड होता है । यह कंप्यूटर के cpu के पीछे एक सॉकेट से कनेक्ट होता है ।
what is graphics Tablet
Graphics Tablet Kya hai ?

जिस प्रकार एक मनुष्य एक कलम और पेपर के साथ चित्र बनता है ठीक उसी प्रकार हम कंप्यूटर में graphics Tablet के मदद से स्टाइल पेंसिल जैसे इमेज और एनीमेशन बना सकते है । इस टेबलेट का use Digital signature के लिए भी किया जा सकता है ।

Track Ball क्या है ? –

ट्रैक बॉल एक कंप्यूटर आधारित इनपुट उपकरण होता है जिसका उपयोग गेम खेलने के लिए किया जाट है Track Ball उल्टे माउस की तरह होती है , जिसमें ऊपर की तरफ अत्यन्त चिकनी बॉल होती है जिसे चारों तरफ घुमा सकते पूर्व में Track Ball का उपयोग laptop के लिए mouse के स्थान पर किया जाता था पर वर्तमान में इसका उपयोग बच्चों के द्वारा game खेलने के लिए किया जाता है ।
what is track ball
Track Ball Kya hai?

इस इनपुट उपकरण को बिलकुल माउस की तरह उपयोग किया जाता है जिसे Bluthooth के द्वारा कनेक्ट किया जाता है इसमें एक बल लगा रहता है जिसके द्वारा माउस कर्सर को कण्ट्रोल किया जाता है साथ ही इसमें तिन बटन दिए रहते है जिसका उसे आप अपने हिसाब से कर सकते है । माना जाता है की ट्रैक बॉल का उपयोग ज्यादातर माउस कर्सर को बारीकी से कण्ट्रोल करने के लिए किया जाता है । बड़े बड़े आर्ट डिज़ाइनर ,फोटोशॉप यूजर ट्रैकबॉल का ही use करते है ।

Download BCA Course All Semester Books PDF of Bilaspur University in Hindi & Study Material 

Joystick क्या है ?

जोस्टिक एक Input है जिसका उपयोग विडियो गेम में किया जाता है यह computer में game खेलने के लिए मुख्य input device के रूप में होता है इसमें monitor screen पर cursor या किसी object को चारों दिशाओं में move करने के लिए stick लगा होता है इसलिए इसे joystick कहते हैं । जोस्टिक को हम माउस कर्सर को नियंत्रण करने के लिए करते है साथ ही यह माउस की हर एक काम को पूरा करती है निचे Joystick का चित्र दिया गया है शायद जिसे आप जानते है :
what is joystick
Joystick kya hai?

इसका नाम Joystick इसलिए पड़ा क्योकि हवाई जहाज के पायलट द्वारा उपयोग किए जाने वाले नियंत्रण स्टिक से लिया गया था, जो एक हवाई जहाज के एलेवेटर और लिफ्ट को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, एक हाथ से पकड़े जाने वाला लीवर है जो एक छोर पर पिवोट्स करता है और अपने निर्देशांक को कंप्यूटर तक पहुंचाता है ।

Light pen क्या है ?–

लाइट पेन बिल्कुल साधारण पेन की तरह ही दिखता है जिस प्रकार हम पेन की सहायता से पेपर में स्टाइलिश इमेज और signature करते है ठीक उसी प्रकार हम लाइट पेन की सहायता से किसी भी आकृति को बनाया या एडिटिंग किया जा सकता है ।
what is lightpen
Light-Pen Kya hai?

Light pen का size एक साधारण paper पर लिखे जाने वाले pen के समान ही होता है जिसके screen पर सीधे ही किसी आकृति को बनाया या लिखा जा सकता है और स्क्रीन पर editing भी की जा सकती है ।

Audio Input Unit क्या है ?–

इन input device के लिए एक microphone की आवश्यकता होती है जिसे processing unit के पीछे के socket से जोड़ दिया जाता है । इस microphone पर बोलकर limited commands ( सीमित निर्देशों ) को दिया जा सकता है ।
what is audio device
audio device kya hai ?

इसका उपयोग उन स्थानों पर सफलतापूर्वक किया जा सकता है जहां एक या दो शब्द बोलकर काम चलाया जा सके , जैसे फिल्म की शूटिंग के समय केवल कट , कैमरा , लाइट्स , ऑन क्लैप , एक्शन और साउण्ड शब्दों के प्रयोग के बाद कोई खास मशीनरी अपना काम करना शुरू कर देती है , जैसे कि कैमरा बोलकर computerized स्टूडियो के automatic camera को स्वचालित रूप से काम करने को बाध्य किया जा सकता है । इस प्रकार की technology में कैमरा शब्द बोलकर इस ध्वनि को रिकार्ड कर लिया है और इस ध्वनि के कंपनों को binary संकेतों में बदलकर computer की memory में store कर लिया जाता है ।

Touch Pad क्या है ?–

चाहे तो आप इसे टच स्क्रीन भी कह सकते है , इस input device का भविष्य बहुत ही अच्छा है क्योंकि यह display screen को input / output दोनों प्रकार से उपयोग के लायक बनाता है इस input device के द्वारा हम screen पर प्रदर्शित command को अपनी ऊंगली से छुकर दे सकते हैं ।
touch pad kya hai
what is touch pad

इस techaniq का उपयोग बहुत ही ज्यादा किया जाता है हर क्षेत्र में इसके बिना काम अधुरा माना जाता है साथ ही हाई स्पीड तथा कम समय लेने वाली इनपुट डिवाइस है।वर्तमान में अधिकांश ATM machine इसी तकनीक के आधार पर ही कार्य करते हैं और smart phone जिसका उपयोग लगभग हर वर्ग के लोग कर रहे है वह भी पूर्ण रूप से touch sceen तकनीक पर ही कार्य करता है ।

Bar Code Reader (BCR) क्या है ?–

Bar Code लाइन में प्रदर्शित होता है जिसे बार कोड रीडर के द्वारा स्कैन किया जाता है ,मुख्य रूप से bar code का उपयोग उपभोक्ताओं के पास पहुंचने वाली वस्तुओं को एक पहचान – चिन्ह प्रदान करने के लिए किया जाता है , जिसकी सहायता से उन वस्तुओं की गिनती या उस वस्तु से संबंधित जाँच की जा सकती है ।
BCR kya hai?
What is BCR in hindi

इसकी सहायता से लाइब्रेरी से निकलने वाली पुस्तकों , सुपर बाजार से निकलने वाले सामान आदि की जाँच और गिनती computer की सहायता से की जा सकती है । जाँच के लिए electronic pen या laser scanner की सहायता भी ली जा सकती है । बार कोड की दो विधियाँ हैं
  • लाइट पेन बेंड और
  • मैग्नेटिक बेंड ।

अंतिम शब्द :

हेल्लो स्टूडेंट्स  ! आज हमने पढ़ा कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का एक भाग Inpute Devices क्या है ?और इसके कितने प्रकार होते है ?

फ्रेंड्स आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा और आप इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स से शेयर करेंगे ।

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी प्रश्न है तो प्लीज हमसे कमेंट बॉक्स में पूछियेगा । अब मिलते है next आर्टिकल में तब तक के लिए अलविदा ।

जय हिन्द जय भारत जय छत्तीसगढ़

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Rkonline | Learn Programming Language Subscribe To watch more Blogging Tutorials
Subscribe