What is Web-design and Development in hindi (माइक्रोसॉफ्ट फ्रंटपेज क्या है ?) Feature Of MS Front Page ?

नमस्ते दोस्तों ..! वेब डिजाईन और डेवलपमेंट क्या है ये question आपके दिमाग में घूम रहा होगा तो टेंशन लेने वाली कोई बात नहीं है आज हम इस पोस्ट में वेब-डिजाईन के बारे में पढेंगे | दोस्तों अगर आप एक वेब साईट बनाना चाहते है और अपने कंटेंट को सजाना (Style) करना चाहते है तो आपको अपने web को design करना पड़ेगा और इसी को वेब डिजाईन कहते है | तो चलिए निचे हमने पूरा डिटेल से बताया की वेब डिजाईन क्या होता है और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी न होने पर भी आप कैसे अपने वेबसाइट को डिजाईन कर सकते है -

What is Web-design and Development in hindi (माइक्रोसॉफ्ट फ्रंटपेज क्या है ?) Feature Of MS Front Page ?

Web-Design And Development क्या है ?

Web design, web-site बनाने की एक प्रक्रिया है जिसे web-developer के द्वारा ग्राहक की आवश्यकता को ध्यान में रखकर design किया जाता है। वेब को सुन्दर बनाना Responsive ,फ्रेंडली बनाना फंक्शन add करना ही Web-Design कहलाता है , Web-page को designing करते समय निम्न बातो का ध्यान रखना आवश्यक होता है।

i) Text style (Font & Size):
Website के text किस प्रकार के font एवं आकार में प्रदर्शित होंगे इसे निर्धारित करना आवश्यक होता है। सामान्यतः ऐसे font का चयन किया जाता है जिससे text को पढ़ने में कोई कठिनाई ना हो। font का अकार उतना ही बड़ा रखे जिसमे यूजर को पढना आसान पड़े और हो सके तो कलर टेक्स्ट का उपयोग न करे |


ii) Color combination:
Website में color combination सही होना चाहिए यह आवश्यक है कि रंगो का इस्तेमाल web contents की आवश्यकता के अनुसार ही किया गया हो साथ ही ऑखो को चुभने वाले रंगो का प्रयोग नहीं करना चाहिए एसा करने से यूजर आपके कंटेंट को प[पढ़ नही पायेगा और दिन -दिन विजिटर कम होते जायेंगे |


iii) Unity:

Website के content के बीच आपस में समाजस्व होना  चाहिए यदि कोई content दूसरे से नहीं मिलते तो website आकर्षक नहीं लगेगा साथ ही उसमें उपयोग object, video, audio तत्व भी एक दूसरे के समान ही होने चाहिए।

iv) Light weight:

Website में जो भी content उपयोग कर रहें है उसे light weight होने चाहिए अर्थात् वे जिनमें कम bits या byte के होंगे उतना ही जल्दी load होगा और viewer को उतना ही पसंद आयेगा।


v) Good graphics
Image, video एवं audio contents a graphics quality अच्छी होनी चाहिए अन्यथा viewer website को खोलने में दिलचस्पी नहीं दिखायेगा।

आरंभ में webpage design का कार्य HTML के द्वारा किया जाता था। जिसमें प्रत्येक कार्य के लिए coding किया जाता है। वर्तमान में सरलता से design करने के लिए ऐसे application online/offline उपलब्ध हैं जिसमें coding करने की आवश्यकता नहीं होती या बहुत ही कम coding करना होता है इन्ही applications में से एक प्रसिद्ध application 'Microsoft FrontPage' है जिसका उपयोग निम्न प्रकार से किया जाता है।

Design Web Page (using Microsoft FrontPage):

FrontPage, Microsoft का एक web developer program है। जिसकी मदद से आप आसानी से web page निर्माण कर सकते हैं यह WYSIWYG (What You See Is What You Get) के सिद्धांत पर कार्य करता है। यह एक HTML editor भी है। FontPage, Microsoft office suite 1997 से 2003 के अन्तर्गत दिया गया एक भाग के रूप में होता है। परंतु MSOffice 2007 Package से इसका नाम बदलकर MS-SharePoint Designer कर दिया गया। यह application क्योंकि प्रसिद्ध operating system 'windows' पर चलता है इसलिए इसे सबसे अधिक प्रयोग में लाया जाता है और MS-Office का भाग होने की वजह से इसे अलग से install करने की भी आवश्यकता नहीं होती।

FrontPage Window- FrontPage install करने के पश्चात् उसे open करने के लिए Programs group के Microsoft FrontPage पर click करते हैं जिससे निम्न प्रकार इसका window प्रदर्शित होता है।

माइक्रोसॉफ्ट क्या है ?

उक्त चित्र में दिये button में view button के अन्तर्गत छः बटन्स दिये होते हैं। जो आपको web-page का निर्माण करते समय उसमें उपयोग components जैसे: folders, image, picture, hyperlink, navigation इत्यादि को देखने एवं उसमें कार्य करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके नीचे दिये editor button का प्रदर्शन केवल Page view में होता है। इस page view का उपयोग web page तैयार करते समय होता है। Editor button के पहले Normal view में Web page बनाने के लिए components insert कर सकते हैं।

इसमें page बिल्कुल वैसा ही प्रदर्शित होता है जैसे वह web page में दिखेगा। इसके दूसरे button HTML पर तैयार किये जा रहे web page के HTML code को देख सकते हैं या उसमें  modify कर सकते हैं या नया code type कर सकते हैं एवं इसके तीसरे button Previews पर बनाये जा रहे web page को वैसे ही देश सकते हैं जैसा वह browser पर प्रदर्शित होगा।

Feature of FrontPage :

  1. सामान्यतः webpage designing के लिए HTML का उपयोग किया जाता है परंतु frontpage को विना HTML के ज्ञान के भी webpage design कर सकते हैं। 
  2. इसमें WYSIWYG विशेषता के कारण आप सीधे  web page design करते हुए उसे देखते जाते हैं। लेकिन FrontPage के द्वारा सीधे उसके लिए coding की जाती है ।
  3. इसमें क्लाइंट साइड एवं Server Side Build In Scripting Function दिया गया है जिसे उपयोग करने के लिए किसी programming को सिखने की आवश्यकता नहीं होती  आप इस सॉफ्टवेर के माध्यम से एक फ्रेंडली वेबसाइट डिजाईन कर सकते है |
  4. micro soft front Page एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेर है जिसका उपयोग आप फ्री में कर सकते है इसके लिए किसी प्रकार की लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती |
  5. इस सॉफ्टवेर में आप अपने वेबसाइट के लिए बिना कोडिंग के विभिन्न प्रकार की फॉर्म्स और फंक्शन ऐड कर सकते है 
  6. css की जानकारी न होने पर भी हम इस सॉफ्टवेर के माध्यम से अपने वेबसाइट को फ्रेंडली स्टाइल कर सकतें है |

अंतिम शब्द -

हेल्लो गाइस मेरा नाम रामकृष्ण साहू है और मै इस ब्लॉग का ओनर हूँ | इस आर्टिकल में हमने पढ़ा की What is web-design and development और माइक्रोसॉफ्ट क्या है ? Feature of MS Frontpage. तो दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसे लगा , I think आपको समझ में आया होगा अगर किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताये | 

दोस्तों एक छोटा सा request है अगर ये पोस्ट आपको हेल्प फुल लगा तो प्लीज इस आर्टिकल को अपने दोस्तों से शेयर जरुर करे |

| Thanks You..|⛳ Jay Hind..🙏 Jay Chhattisgarh  🙏 |


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Rkonline | Learn Programming Language Subscribe To watch more Blogging Tutorials
Subscribe