कर्मचारी चयन बोर्ड राजस्थान Forest Department Recruitment 2020 Apply 1011 Post

RSMSSB Recruitment Jobs 2020 Details :

New Govt Jobs 2020-2021

 RSMSSB Recruitment 2020 : वन विभाग (Forest Department) के द्वारा वनपाल और वन रक्षक में 1011 पदों में ऑनलाइन आवेदन (Online Application) भर्ती की मांग की गयी है | आवेदक निचित पपत्र में ही आवेदन करेगा | आवेदक को इस jobs में अप्लाई करने के लिए 10 पास तथा डिप्लोमा की सर्टिफिकेट होना आवश्यक है अधिक जानकारी के लिए निचे alllatestgovt.blogspot.com पर  पूरा details देखे या राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ पर Visite करे |

Jobs Recruitment 2020 Details
Organisation: RSMSSB
Post Name: वनपाल , वन रक्षक  
Total Post: 1011 Post
Job Location Rajsthan
Jobs categories Jobs In Rajsthan
Application Mode Online
Starting Date 08/12/2020
Last Date 07/01/2021
Official Website Click Here

Educational Qualification (पात्रता एवं शैक्षणिक योग्यताः) :

वनपाल के लिए:- 

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से या केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सीनियर सैकण्डरी (0+2) या सरकार द्वारा उसके समतुल्य घोषित परीक्षा उत्त्तीर्ण

देवनागरी लिपि में लिखी हिन्दी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान।

वनरक्षक के लिए:- 

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से माध्यमिक या उसके समतुल्य परीक्षा उत्तीर्ण।

देवनागरी लिपि में लिखी हिन्दी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान । 

Age Limit :

वनपाल :- आवेदक , जनवरी 202। को 18वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो तथा 40वर्ष का नहीं हुआ हो, परन्तु “जिस भर्ती वर्ष विशेष में सीधी भर्ती के पदों के लिये भर्ती नहीं हुई हो और यदि कोई आवेदक उस वर्ष की भर्ती में आयु की दृष्टि से पात्र था तो उसे आयु की दृष्टि से पात्र माना जावेगा,किन्तु यह छूट 3 वर्ष से अधिक नहीं दी जाबेगी । "

वनरक्षक:- आवेदक 3, जनवरी 2024को 18वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो तथा 24वर्ष का नहीं हुआ हो, परन्तु “जिस भर्ती वर्ष विशेष में सीधी भर्ती के पदों के लिये भर्ती नहीं हुई हो और यदि कोई आवेदक उस वर्ष की भर्ती में आयु की दृष्टि से पात्र था तो उसे आयु की दृष्टि से पात्र माना जावेगा,किन्तु यह छूट 3 वर्ष से अधिक नहीं दी जावेगी । "

Selection Procedure :

उम्मीदवार का चयन Physical | Interview | Written Exam | Document Veryfication | के अनुशार किया जायेगा अधिक जानकारी के लिए सुचना पढे |

Application Mode :

आवेदन online Application Form में लिए जायेंगे |

Salary :

वेतनमान:- राज्य सरकार द्वारा देय सातवें वेतन आयोग के अनुसार वनपाल का वेतनमान पे मैट्रिक्स लेवल-8 निर्धारित है त्तथा वनरंक्षक का हट वेतनमान पे मैट्रिक्स लेवल-4 निर्धारित है । परिवीक्षा काल में मासिक नियत पारिश्रामिक राज्य सरकार के आदेशानुसार देय होगा।

Application Fee :

आवेदक अपनी श्रेणी के अनुरूप निम्नानुसार परीक्षा शुल्क राज्य के निर्धारित ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र  के माध्यम से चयन बोर्ड को भेजे :

  1. सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग व कीमीलेयर श्रेणी क॑ अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु -रूपये 450/-
  2. राजस्थान के नॉन कीमलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग /अत्ति पिछडा वर्ग के आवेदक हेतु -रूपये 350/-
  3. समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के आवेदक हेतु -रूपये 250/-

Syllabus in RSMSSB :

परीक्षा का पाठयकम एवं परीक्षा की स्कीम:-- वनपाल एवं वनरक्षक भर्त्ती की परीक्षा की स्कीम एवं विस्तृत पाठ्यक्रम बोर्ड की वेबसाईट https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ पर अलग से उपलब्ध करवा दिया गया जावेगा।

How to Apply Rsmssb jobs :

आवेदक जिस श्रेणी के तहत आवेदन करने का पात्र है, उस श्रेणी में ही आवेदन प्रस्तुत करें।

नोट-- राजस्थान के पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग की कौमीलेयर श्रेणी के आवेदक तथा राजस्थान राज्य से भिन्‍न राज्यों की अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग,“अति पिछडा वर्ग (क्रीमीलेयर एवं नॉन कीमीलेयर) के आवेदक सामान्य वर्ग के अन्तर्गत आते हैं।

कृपया ध्यान दैः-

  • .आवेदकों को हिदायत दी जाती है कि ऑनलाईन आवेदन पत्र भरने से पूर्व बोर्ड के विज्ञापन एवं ऑनलाईन आवेदन पत्र भरकर निर्देशों के साथ-साथ, संबंधित सेवा नियमों का अध्ययन कर लें।
  • ऑनलाईन आवेदन पत्र प्राप्ति की अन्तिम दिनांक तक ही स्वीकार किए जाएंगे।
  • आवेदक आवेदन पत्र प्रेषित करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि वह विज्ञापन के नियमानुसार पात्रता की समस्त शर्तें पूरी करता हैं एवं पद के सम्बन्ध में चाही आवश्यक समस्त सूचनाएं संबंधित कॉलम में सही-सही एवं पूर्ण भरी गई है।
  • समस्त प्रविष्टिया पूर्ण एवं सही नहीं होने की स्थिति में बोर्ड द्वारा आवेदन पत्र अस्वीकूत कर दिया जाएगा अथवा ऑनलाईन आवेदन पत्र में भरी गई सूचना को ही सही मानते हुये परीक्षा में अस्थाई प्रवेश दिया जाएगा। इसकी समस्त जिम्मेदारी आवेदक की होगी |
  • यदि आवेदक द्वारा अपनी श्रेणी से भिन्‍न श्रेणी में आवेदन किया जाता है तो उसकी श्रेणी में सुधार की सुविधा नहीं दी जाएगी। गलत श्रेणी का आवेदन करने पर आवेदक का आवेदन पत्र बोर्ड द्वारा किसी भी स्तर पर रद्द किया जा सकता हैं, जिसकी समस्त जिम्मेदारी आवेदक की होगी। 

Note:

यदि आपको घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म डलवाना है तो आप हमे comment करके या मेरा Personal Number 7509211049 पर हमें बता सकते है या कांटेक्ट कर सकते है |

एक निवेदन और है अगर आपको इसी तरह की जॉब्स की खबरे चाहिए तो प्लीज इस पोस्ट को Share Like & अपने दोस्तों को बताये |

🙏 !..जह हिंद जय छत्तीसगढ़ ..! 🙏

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Rkonline | Learn Programming Language Subscribe To watch more Blogging Tutorials
Subscribe