डोमेन नाम रेजिस्ट्रेशन कैसे करे ? सबसे सस्ता डोमेन नाम कहा से खरीदे ?

What is domen name and how where by cheapest domen

हेलो फ्रेंड्स पिछले पोस्ट में मै ने बताया था कि वेब पब्लिशिंग क्या होता है आज हम लोग वेब- पब्लिशिंग के एक भाग डोमेन नाम रजिस्ट्रेशन के बारे में जानेंगे ।यदि आप web-publish क्या होता है ? इसके बारे में नही जानते हो तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है ।

Domain Name  क्या होता है ?

Domain name registration: यदि आप internet पर अपने आप को, अपने व्यवसाय, संस्था, संगठन को पूरी दुनिया से जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिये आपको domain name की आवश्यकता होगी। यह एक unique(अदितीय) नाम को internet पर आरक्षित करने का तरीका है।

दोस्तो डोमेन एक नाम (address) होता है जैसे मान लो अगर आपके घर का नाम या एड्रेस नही होगा तो कोई और व्यक्ति आपके घर को ढूंढ नही पायेगा । ठीक इसी प्रकार यदि आपके कोई संस्था या वेबसाइट या प्रोडक्ट कुछ भी कंटेंट का अगर कोई नाम नही होगा तो कोई व्यक्ति कैसे पहुच सकता है यार और व्यक्ति को उसके बारे में कैसे जानकारी होगी इसलिए सबसे पहले अपने वेबसाइट को पब्लिश करने के लिए उसका एक नाम सेलेक्ट करना पड़ता है जिसे डोमेन नाम कहते है ।

मान लो आपने एक व्यवसाय शुरू की है और आप उस व्यवसाय को गूगल में पब्लिश करना चाहते है तो क्या इसके लिए आप डायरेक्ट गूगल में अपनी व्यवसाय को पब्लिश कर दो गे की मैन फलांन व्यवसाय शूरी की है करके , नही इसके लिए आपको अपनी व्यवसाय का नाम रखना पड़ेगा जैसे मार्केटिंग , जॉब्स पोर्टल, ऑनलाइन कोर्स, ऑनलाइन गेम , वीडियोस वेबसाइट , जिस फील्ड का व्यवसाय है उसके अनुसार आपको नाम सेलेक्ट करके डोमेन नाम रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा ।

डोमेन नाम चयन करने के लिए क्या क्या बाते ध्यान में रखनी पड़ेगी ? 

  1. सबसे पहली बात ये है कि आपको अपने व्यवसाय का एक यूनिक नाम सेलेक्ट करना है और उस नाम का डोमेन पहले से कोई और न खरीदा हो ।
  2. अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा सेलेक्ट डोमेन नाम को पहले से ही खरीद लिया है तो आप उससे कांटेक्ट कीजिये कि क्या वह उस डोमेन को बेचना तो नही चाह रहा है यदि वो व्यक्ति डोमेन को बेचता है तो आपको खरीद लेनी है क्योंकि वह डोमेन कही पर भी उपलब्ध नही रहेगा ।
  3. अपने डोमेन का प्लान 1 साल या दो  या 5 सालो के लिए खरीदे क्योकि ज्यादा अवधि में कम खर्च होते है जितना ज्यादा अवधि उतना कम खर्च ।
  4. डोमेन नाम को किसी cheapest वेबसाइट से खरीदे
  5. धयान रहे कि जिस वेबसाइट से आप डोमेन खरीद रहे है वह sequirity , एबिलिटी , aqquracy,  https आदि सर्विस प्रोवाइड करता हो ।
  6. डोमेन सेलेक्ट करने के बाद वेबसाइट की सुरक्षा पे ध्यान दीजियेगा क्योकि पेमेंट करते समय हैकर से बचा जा सके।

सबसे सस्ता डोमेन नेम कहाँ से खरीदे ?

दोस्तो सबसे सस्ता डोमेन नाम वाले वेबसाइट का नाम नीचे दे रहा हूँ जो सस्ते में अच्छी सर्विस और प्राइवेसी प्रोवाइड करती है :

  1. Domen.com 
  2. Godaddy
  3. Hover
  4. Bluehost
  5. Google domen
  6. Site ground
  7. Hostinger
  8. Wix
  9. Namecheap

ऊपर दिए गए सभी वेबसाइट सस्ता डोमेन प्रोवाइड करते है जिनकी सर्विस भी काफी अच्छी होती है लेकिन मैं आपको recommended करूँगा की आप डोमेन godaddy या siteground से ही खरीदे क्योकि ये बहुत ही अच्छा सर्विस प्रोवाइड करते है ।

डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं ?

Domain name register करने का एक दिशा निर्देश निर्धारित यदि सभी तव्य उसके अनुसार है तो domain name registered जायेगा।

Domain name registration process:

Domain name register करने के लिये आपको निय
कार्य करने होंगेः 
  1. अपने संगठन, व्यवसाय इत्यादि के internet में पहचान के लिए जो सबसे छोटा नाम हो उसका चुनाव करें। 
  2. domain name के साथ कौन सा title उपयुक्त है जैसे: gTLD (.com, .org इत्यादि) या ccTLD (.in, co.in इत्यादि) इसे निर्धारित करें।
  3. आपने जो नाम का चयन किया है उस नाम से पहले से कोई domain registered तो नहीं है इसे domain name registetion site से search करें (यदि किसी के पास registred है और वह उस नाम को बेचना चाहता है तो आप उससे भी खरीद सकते है)।
  4. यदि domain name के साथ जोड़े जा रहे code में से कुछ तो registered है पर कुछ नहीं, तो इसके लिये आप code (gTLD, cCTLD) को बदल सकते हैं। 
  5. Domain name final कर लेने के पश्चात् आप registered करने का process आरंभ करेंगे और निर्धारित fees का भुगतान किसी भी माध्यम से करेंगे।
  6. बधाई हो आपका डोमेन रेजिस्ट्रेशन हो गया है ।
  7. अब आपको अपने कंटेंट को रखने के लिए एक वेब होस्टिंग चाहिए ।
  8. वेब-होस्टिंग लेने के बाद आप अपना कंटेंट को वेब पर पब्लिश कर सकते है ।
Note: TLD के अलग-अलग fees निर्धारित होता है।

Choosing a web host and signing up for an account:

यदि आप अपना website बानाकर upload करना चाहते है
तो इसके लिए आपको domain name register कराने के बाद उसे hosting करना होगा। Hosting कराने के लिए आपको webserver पर एक space किराये पर लेने होंगे जो एक वर्ष या उससे अधिक के लिए हो सकते हैं। Hosting के लिए वर्तमान में अनेक companies है जो आपको कम से कम कीमत में space उपलब्ध करा देते हैं।

Web-hosting:

किसी भी web-hosting का चुनाव करने के लिए जिन्न
बातो का ध्यान रखना होता है।
  • आपको hosting में किस प्रकार के तत्वों कि आवश्यकता होगी, अर्थात् server में कौन सा operating system चाहिए, किस प्रकार के database का उपयोग करता है एवं किस प्रकार का web-site आप तैयार करना चाहते है ।
  • जिन company के web-server में आप hosting करना चाहते है उसके विश्वसनियता की जाँच कर ले यदि वह सभी प्रकार की सुविधाएं आपको लम्बे समय तक उपलब्ध करा सकता है तब तो आप उसमें hosting करें।
  • Hosting कर लेने के पश्चात् यह आवश्यक रूप से पता कर ले की वे आपको web-site को update करने की सुविधा प्रदाण कर सकते हैं या नहीं, यदि नहीं तो आप hosting ना करें। Hosting के लिए आपकी जिस प्रकार की आवश्यकता है उसकेअनुसार सुविधा आपको मिल पायेगा या नहीं इसकी जाँच कर ले यदि सभी सुविधाएं नहीं मिल रही है तो दूसरी company की ओर रुख कर सकते हैं। 
  • Company के द्वारा hosting में उपयोग control panel किसप्रकार का है इसकी जाँच कर ले यदि उसका उपयोग कठीन हो तो उससे संबंधित training video एवं notes है या नहीं इसकी जाँध कर ले।
  • अंतिम एवं सबसे महत्वपूर्ण कार्य data के backup के लिए किस प्रकार की सुविधा company के द्वारा प्रदान किया जा रहा है इसकी जॉच निश्चित रूप से कर ले अन्यथा आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।


अंतिम सब्द : 💐

हेलो फ्रेंड्स । आज हम लोग सीखे है कि डोमेन नाम क्या है कहा से सबसे सस्ता डोमेन नेम खरीदे । दोस्तो मैं आशा करता हूँ कि मेरा ये पोस्ट आपको काफी अच्छा लगा होगा । अगर किसी प्रकार की कोई जानकारी चाहिए तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में लिखे

जय हिंद ..👍 जय छत्तिसगढ़..💐


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Rkonline | Learn Programming Language Subscribe To watch more Blogging Tutorials
Subscribe