WWW क्या है ? - What is www ? History Of www ,working Principles Of www In Hindi Full Detail Download PDF

World Wide Web (www क्या है )?:

यह internet का सबसे बड़ा service है। Internet पर बहुत ही बड़े पैमाने पर जानकारियाँ उपलब्ध होती है जिसे सर्च करना आसान नहीं होता। World Wide Web के मदद से यह कार्य आसान हो गया है। WWW को resource से जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं। इसका उपयोग कुछ ढूंढने, एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने एवं विभिन्न प्रकार की जानकारी जो अलग-अलग site में अलग-अलग प्रारूप में उपलब्ध हैं उसे प्राप्त करने के लिए करते हैं। इसे एक प्रकार का search tool मान सकते हैं। जिसके द्वारा आप किसी भी जानकारी को आसानी से खोजकर प्राप्त कर सकते हैं।



World Wide Web को सेवाओं, संसाधनों और जानकारियों को साझा (share) करने के लिए बनाया गया है। इन्हें share करने के लिए उपयोगकर्ता के लिये किसी प्रकार का operating system (Windows, Linux, Apple, Macintosh इत्यादि) उपयोग करने की बंदिश नहीं होती। www को internet के शब्दों में परिभाषित करें तो इसे Hyper-text Transmission Protocol (HTTP) मान सकते हैं। HTTP का कार्य web client software के लिये interface तैयार करना होता है।

 

इसमें एक तकनीक को जोड़ा गया है जिसे hyper-text के नाम से जानते हैं। इस hyper text का उपयोग एक document से दूसरे document में जाने के लिए करते हैं इसलिए इसे pump-of point के नाम से भी जानते हैं। यह सामान्यतः रेखांकित पाठ्य एवं एक अलग रंग में प्रदर्शित होता है।

History of WWW (World Wide Web):

इसे सन् 1980 में CERN (The European Organization for Nuclear Research) के द्वारा प्रारंभ किया गया था। जिसे Tim Berners-Lee द्वारा तैयार किया गया था। इसमें ENQUIRE को जोड़ दिया गया, जिसमें किसी विशेष प्रकार के information को या document को search करने और एक document को दूसरे document से link करने की क्षमता होती है। इसमें transfer text document का उपयोग करके document में दूसरे document को link किया जा सकता है और इसमें कई user एवं file में access कर सकते हैं। इसका उपयोग web browser में किया गया है। इसे www या w3 कहा जाता है। इसे web के नाम से भी जाना जाता है।

Working principles:

Web page के document को किसी report manger में रखा जाता है जिसे web server कहा जाता है। Web  server में किसी file को एक विशेष format में store किया जाता है जिसे HTML (Hyper Text Markup Linguage) कहा जाता है। Hyper text में किसी information को एक विशेष method के द्वारा organize किया जाता है। इसमें picture file, sound file इत्यादि का उपयोग किया जा सकता है। किसी एक document को दूसरे document से link करने के लिए hyper text का उपयोग किया जाता है।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Rkonline | Learn Programming Language Subscribe To watch more Blogging Tutorials
Subscribe