Web Application क्या है ? हम Google Chrome , UcBrowser & Internet Explorer (Web Browser )का उपयोग क्यों करते है ? हिंदी में पढ़िए

Web Application (Web Browsers):

Web Browser kya hai on hindi 2020


Web application, web browser को कहा जाता है जिसका उपयोग website को देखने या प्राप्त करने के लिए करते हैं। अन्य शब्दों में कहें तो web-browser का उपयोग world wide web (WWW) ढूंढने, एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने एवं विभिन्न प्रकार की जानकारी जो अलग-अलग site में अलग-अलग प्रारूप में उपलब्ध हैं उसे प्राप्त करने के लिए करते हैं। कुछ प्रमुख web-browser, Internet Explorer, Google Chrome, Mozilla FireFox Opera है ।  Opera Mobile के लिए opera mini नाम से उपलब्ध होता है ।

Web browser का मुख्य कार्य HTML file को पढ़ना होता है । परंतु आधुनिक web browser में अनेक नये software जैसे: HTML web pages, Java Script, AJAX इत्यादि को Execute करने योग्य बनाया गया है। वर्तमान web browser अनेक उपयोगी विशेषताए जैसेः bookmark, encryption इत्यादि को जोड़ दिया गया है।

Some famous web browser:

वर्तमान में निम्न 3 web-browsers हैं जिनका उपयोग बहुत अधिक किया जाता है।

1. Google Chrome:

इसे Google के द्वारा बनाया गया है। इसे September 2008 में launch किया गया था। कुछ समय पश्चात् यह काफी प्रसिद्ध हो गया और देखते ही देखते यह अन्य browser को पीछे छोड़ दिया। यह browser देखने में 'Safari' browser की तरह ही है परंतु इसकी setting Windows vista के साथ launch 'Internet Explorer 7' की तरह है। वर्तमान में इसका उपयोग सबसे अधिक किया जाता है। इसके कार्य करने की गति अन्य browser से काफी अधिक होती है परंतु 'Internet Explorer' की तुलना में इसमें security feature कम है।

Web Browser Google Chrome


2. Internet Explorer:

इसे सामान्यतः Microsoft Internet Explorer या Windows Internet Explorer कहा जाता है। यह एक graphical browser है जिसे Microsoft corporation द्वारा बनाया गया है। यह windows operating system के साथ उसके एक भाग के रूप में उपलब्ध होता है। इसके निर्माण की शुरूआत वर्ष 1994 में किया गया जो 1995 में बनकर तैयार हो गया एवं इसे Windows 95 के OEM version को release किया गया। इसके प्रारंभिक संस्करण  को "Plus" नामक package के साथ उपलब्ध कराया गया था।

Internet Exploler Downlaod


इसके आरंभिक संस्करण में मूलभूत table के प्रदर्शन तकनीक इत्यादि विशेषता समम्मिलित थी। इसके आरंभिक संस्करण 5 में XML Http Request को dynamic web page के लिए जोड़ा गया। इस संस्करण का 1995 से 2001 तक बहुत ही अधिक उपयोगकर्ता थे, वर्ष 2000 के लगभग उपयोगकर्ता Internet Explorer के थे। इसके पश्चात् Windows के नये संस्करण XP के बाजार में आने के साथ ही इसका संशोधित संस्करण 6 लाया गया, जो इसी संस्करण की तरह ही शुरूआत में बहुत प्रसिद्ध हुआ परंतु धीरे-धीरे लोग अन्य browser की ओर लोग  divert होने लगे। Microsoft के द्वारा इस IE5 संस्करण को तैयार करने के लिये लगभग 1000 इंजीनियर को लगा के रखा। जिसमें लगभग 100 million dolor खर्च हो गये। Internet Explorer एक बहुत ही प्रसिद्ध browser है जिसकी मुख्य वजह इसमें निम्नलिखित विशेषताओं का समावेश होना हैः

a) It's Fast:

इसमें आप तेजी से surfing कर सकते हैं अर्थात् एक link से दूसरे में जा सकते हैं।

b) Channel facility:

इसमें हमेशा खोले जाने वाले web-site को रखने के लिए channel की सुविधा दी गई है जिससे आप उन्हें सीधे mouse click से खोल सकते हैं।

c) Fast updating:

जब आप कोई ऐसे website को खोले हुए है जिसमें समय के अनुसार जानकारियां बदल रही है जैसे live cricket match तो यह उसे तेजी से update करता है।

d) Webpage shortcut:

इस सुविधा से आप website के किसी भी webpage का shortcut बना सकते हैं जिसका लाभ यह है कि website से सीधे आप उसी page को खोल सकते हैं।

e) Security zone:

यह एक महत्वपूर्ण सुविधा है जो प्रत्येक browser के लिए आवश्यक होता है प्रत्येक browser सुरक्षा मानकों के अनुसार ही होना चाहिए। क्योंकि वर्तमान में internet से hacking की संभावना बहुत अधिक बढ़ गयी है। Internet explorer में सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किया गया है।

f) Multilanguage support:

यह एक ऐसी सुविधा है जिससे अब हमें internet उपयोग करने के लिए किसी विशेष भाषा का ज्ञान होना आवश्यक नहीं है। Internet Explorer में विश्व के किसी भी भाषा में लिखे तत्व को देख सकते हैं।

3. UcBrowser:

आपने UCBROWSER के बारे में तो सुना ही होगा यह भी मोबाइल में इन्टरनेट चलाने का एक प्रसिद्ध वेब ब्राउज़र है जिसका उपयोग हम अपने स्मार्ट फ़ोन में करते है | UC Browser एक high Speed content को process करता है इसकी प्रोसेसिंग स्पीड काफी अच्छी है इसलिए ये ब्राउज़र को लोग अपने मोबाइल में ज्यादा उपयोग करते है | UCBrowser की Icon इस प्रकार से दीखता है :

UCbrowser Download kare


Post a Comment

0 Comments